बांदा : नसबंदी के बाद लाभार्थी को 3000 रुपये की प्रतिपूर्ति राशि

 


बांदा में 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक चलेगा पुरुष नसंबदी पखवाड़ा

जनसंख्या स्थिरीकरण  के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। परिवार नियोजन के प्रति  लोगों में जागरूकता लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग समय-समय पर अभियान भी चला रहा है। पुरुषों की भागीदारी के लिए नवंबर माह में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसमें पहले चरण में 21 से 27 नवंबर तक मोबिलाइजेशन सप्ताह तथा दूसरे चरण में 28 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक सेवा वितरण सप्ताह के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनडी शर्मा ने बताया कि पखवाड़े के दौरान “परिवार नियोजन में पुरुषों की साझेदारी जीवन में लाए स्वास्थ्य और खुशहाली” स्लोगन पर आधारित गतिविधियां होंगी। पखवाड़े के प्रथम सप्ताह में एएनएम व आशा द्वारा पुरुषों की परिवार नियोजन में सहभागिता, परिवार नियोजन के उपलब्ध साधनों की जानकारी, सीमित परिवार के लाभ, विवाह की सही आयु (लड़के की 21 वर्ष एवं लड़की की 18 वर्ष), विवाह के बाद कम से कम दो साल बाद पहला बच्चा हो, पहले व दूसरे बच्चे में 3 साल का अंतर हो, प्रसवोत्तर व गर्भपात पश्चात  परिवार कल्याण सेवाओं की जानकारी दी जाएगी। 

उन्होंने बताया कि जिला पुरुष व महिला अस्पताल सहित नगरीय स्वास्थ्य केंद्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को परिवार नियोजन में पुरुषों की सहभागिता बढ़ाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पुरुष नसबंदी के बाद लाभार्थी को 3000 रुपये की प्रतिपूर्ति  राशि दी जाती है। इसके अलावा महिला नसबंदी के लिए लाभार्थी को 2000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

एएनएम व आशा देंगी जानकारी

जिला फैमिली प्लाइनिंग लॉजिस्टिक मैनेजर चैतन्य कुमार ने बताया कि  दंपत्ति संपर्क चरण के तहत गांवों में 21 से 27 नवम्बर तक एएनएम,  आशा और आशा संगिनी द्वारा योग्य दम्पतियों को पुरुष गर्भ निरोधक साधनों के लिए संवेदीकरण, चिन्हीकरण एवं पंजीकरण किया जाएगा।  प्रचार प्रसार सामग्री द्वारा पुरुष नसबंदी की जानकारी दी जाएगी। जनप्रतिनिधियों व संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा। 

संपर्क अभियान में होगा कंडोम का वितरण 

दंपत्ति संपर्क अभियान के दौरान आशा और एएनएम बास्केट ऑफ च्वाइस के जरिए काउंसलिंग करेंगी। सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कंडोम बाक्स लगाए जाएंगे और रोजाना उन्हें सैनिटाइज किया जाएगा। कंडोम वितरण पर भी विशेष जोर दिया।


Comments